Biggest ever move of Wockhardt Hospitals against infection

वॉकहार्ट हॉस्पिटल्स का 5वां संक्रमण निवारण और नियंत्रण सम्मेलन

वॉकहार्ट ग्रुप हॉस्पिटल्स के पश्चिमी भारत के कर्मचारियों के लिए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए), एसोसिएशन ऑफ़ मेडिकल कंसल्टेंट्स (एएमसी) के सहयोग से दो दिन का यह कार्यक्रम उत्तरी मुंबई के मीरा रोड़  में आयोजित किया गया जिसमें देश भर से आये प्रसिद्ध विशेषज्ञों द्वारा संक्रमण (इन्फेक्शन) की रोकथाम के आधुनिक वैज्ञानिक उपायों पर व्यापक चर्चा  की गई.

मुंबई, जनवरी 06, 2018:  वोकहार्ट ग्रुप हॉस्पिटल्स, भारत में थ्रीटायर केयर सुपर स्पेशलिटी अस्पतालों की एक प्रतिष्ठित श्रृंखला ने उत्तर मुंबई में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) और एसोसिएशन ऑफ़ मेडिकल कंसल्टेंट्स (एएमसी) के सहयोग से पांचवां संक्रमण नियंत्रण सम्मेलन का सफल आयोजन किया.

संक्रमण नियंत्रण के सर्वोत्तम स्वास्थ्य देखभाल तरीकों, प्रथाओं को साझा करने के लिए एसोसिएशन ऑफ़ मेडिकल कंसल्टेंट्स (एएमसी) वॉकहार्ट अस्पताल के वरिष्ठ नेतृत्व की उपस्थिति में एसोसिएशन ऑफ़ हेल्थ केयर प्रोवाइडर्स इंडिया (एएचपीआई) के महानिदेशक डॉ. गिरधर ग्यानी,  श्री अनुपम वर्मा, अध्यक्ष वोकहार्ट हॉस्पिटल और डॉ क्लाइव फर्नांडिस, समूह नैदानिक ​​निदेशक इस अवसर पर उपस्थित थे.

कार्यक्रम का उद्घाटन श्रीमती ज़ाहाबिया खोराकीवाला, प्रबंध निदेशक, वोकहार्ट हॉस्पिटल ने किया. दो दिन के इस सम्मेलन में देश भर से आये विशेषज्ञों ने अस्पतालों में संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण पहल के महत्व पर व्याख्यान दिया। देश भर में प्रसिद्ध विशेषज्ञों द्वारा संक्रमण की रोकथाम के आधुनिक विज्ञान में कई विषयों की व्यापक श्रेणियों पर विभिन्न सिद्धांतों,  पैनल चर्चाओं और कार्यशालाओं के माध्यम से परिचर्चा की गई.

इस पहल पर टिप्पणी करते हुए श्रीमती ज़ाहाबिया खोराकीवाला, प्रबंध निदेशक, वोकहार्ट ग्रुप हॉस्पिटल्स ने कहा, “प्रिवेंशन इज ऑलवेज बेटर देन क्योर- रोकथाम हमेशा इलाज से बेहतर है। यह अनिवार्य है कि हम अपने स्वास्थ्य संस्थानों में बुनियादी प्रथाओं के माध्यम से संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण का अभ्यास करते रहें. गुणवत्ता देखभाल और रोगी सुरक्षा के लिए हम हमेशा उनका पालन करें। वॉकहार्ट सदा रोगी सुरक्षा और गुणवत्ता की देखभाल में विश्वास करता आया है और वही हम अपने ग्राहकों को प्रदान करते हैं.”

वोकहार्ट ग्रुप हॉस्पिटल्स के अध्यक्ष श्री अनुपम वर्मा ने टिप्पणी की, “लाइफ विंस- यानि जिंदगी की जीत, यही हमारा अंतिम लक्ष्य है अर्थात गुणवत्ता देखभाल और मरीजों को सुरक्षा प्रदान करना है। विज्ञान में प्रगति के साथ स्वयं को अद्यतन रखने और साथी-सहयोगी व स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं के साथ अपने ज्ञान, अनुभव को साझा करना महत्वपूर्ण है.”

वॉकहार्ट ग्रुप हॉस्पिटल्स के ग्रुप क्लिनिकल डायरेक्टर डा. क्लाइव फर्नांडिस ने कहा, “वोकहार्ट हॉस्पिटल का उद्देश्य संक्रमण रोकथाम और नियंत्रण के दर्शन को आगे बढ़ाने का है। संक्रमण नियंत्रण सम्मेलन के माध्यम से हम अस्पताल क्षेत्र में संक्रमण नियंत्रण के चिकित्सा विज्ञान में सर्वोत्तम अभ्यासों को साझा करने का इरादा रखते हैं। विभिन्न तरीकों और प्लेटफॉर्म से स्वास्थ्य सेवा उद्योग को एक नए स्तर पर ले जाने में मदद मिलेगी.”

सम्मेलन संक्रमण रोकथाम के कई विषयों पर केंद्रित रहा जो चिकित्सकों, नर्सों और अस्पताल प्रशासकों के लिए विशेष उपयोगी होगा, देश भर से आये 500 प्रतिभागी इस कार्यक्रम के प्रत्यक्षदर्शी बने.

देश भर के अस्पतालों व स्वास्थ्य उद्योग के जिन संक्रमण नियंत्रण विशेषज्ञों ने विभिन्न सत्रों को संबोधित किया उनमें से प्रमुख हैं- अपोलो हॉस्पिटल, ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल, कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल, डीएम एस्टर हॉस्पिटल, ग्लोबल हॉस्पिटल, कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी हॉस्पिटल, एस्टर मेडिसिटी, जहांगीर हॉस्पिटल, नारायण हॉस्पिटल, सह्याद्री हॉस्पिटल, दीनानाथ मंगेशकर हॉस्पिटल और वोकहार्ट हॉस्पिटल.

कार्यक्रम के आयोजक वॉकहार्ट हॉस्पिटल के बारे में:

वोकहार्ट हॉस्पिटल, नागपुर, नाशिक, वाशी (नवी मुंबई), राजकोट, सूरत, दक्षिण मुंबई और उत्तर मुंबई में स्थित तृतीयक देखभाल सुविधाओं से सज्ज सुपर-स्पेशलिटी अस्पतालों की एक श्रृंखला है।

सभी वॉकहार्ट हॉस्पिटल में आधुनिक अवसंरचना और रोगी देखभाल एवं सुरक्षा को सक्षम करने के लिए विश्व स्तर की बेंचमार्क प्रक्रियाएं हैं।

वोकहार्ट हॉस्पिटल्स लिमिटेड देश के कुछ पेशेवर प्रबंधन कार्पोरेट हॉस्पिटल समूहों में से एक है, जो मरीज की सुरक्षा और गुणवत्ता की देखभाल को अपनी रणनीति में सर्वोपरि रखता है।

कुल मिलाकर 1500 बेड़ वाले अस्पतालों में नैदानिक ​​और गैर-नैदानिक ​​प्रक्रियाओं के लिए 1000 से अधिक मानक संचालन प्रक्रियाएं या प्रोटोकॉल हैं। रोगियों के जीवन की गुणवत्ता के साथ सेवा और समृद्धि ही वॉकहार्ट हॉस्पिटल्स का मार्गदर्शक दर्शन है।

आईपीएस यादव

 

 

 

Advertisements